Biography in Hindi

हिंदी में जेफ बेजोस की जीवनी

Pinterest LinkedIn Tumblr

जेफरी प्रेस्टन “जेफ” बेजोस ( Bezos Jeff ) एक अमेरिकी उद्यमी और अरबपति हैं। इंटरनेट कंपनी के प्रमुख और संस्थापक Amazon.com, एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के संस्थापक और मालिक और पब्लिशिंग हाउस द वाशिंगटन पोस्ट के मालिक। दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक, 2018 में उन्होंने 135.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ पहली पंक्ति में कब्जा किया।

जन्म स्थान। शिक्षा। जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको, यूएसए में हुआ था। उनके पूर्वज टेक्सास में रहने वाले बसने वाले थे, और पीढ़ियों से कोटुल्ला के पास लगभग 25,000 एकड़ (101 किमीएक खेत का अधिग्रहण किया 2 या 39 मील 2) के। मार्च 2015 तक, बेजोस टेक्सास के सबसे बड़े जमींदारों में से एक था। बेजोस की मां के दादा अल्बुकर्क में संयुक्त राज्य परमाणु ऊर्जा आयोग के क्षेत्रीय निदेशक थे। जब जेफ 4 साल के थे, तब उनकी मां ने क्यूबा के अप्रवासी मिगुएल बेजोस से शादी कर ली, जिन्होंने जेफ को गोद लिया था। शादी के बाद, परिवार ह्यूस्टन, टेक्सास चला गया और मिगुएल ने एक्सॉन के लिए एक इंजीनियर के रूप में काम किया। जेफ ने चौथी से छठी कक्षा तक ह्यूस्टन के रिवर ओक्स एलीमेंट्री स्कूल में पढ़ाई की। एक बच्चे के रूप में, उन्होंने दक्षिण टेक्सास में अपने दादा के खेत में काम करते हुए गर्मी बिताई।

परिवार मियामी, फ्लोरिडा चला गया, जहां उन्होंने मियामी पाल्मेटो हाई स्कूल में पढ़ाई की।

बेजोस ने 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री के साथ स्नातक किया।

कैरियर। यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद बेजोस ने वॉल स्ट्रीट में कंप्यूटर साइंस में काम किया। उसके बाद, उन्होंने Fitel नामक कंपनी के लिए एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार नेटवर्क के विकास पर काम किया। इसके बाद उन्होंने बैंकर्स ट्रस्ट के लिए काम किया। बाद में उन्होंने डीई शॉ एंड कंपनी में उपाध्यक्ष का पद संभाला, जहां से उन्होंने 1994 की गर्मियों में छोड़ दिया।

व्यापार। 1994 में, बेजोस ने ऑनलाइन स्टोर Amazon.com की स्थापना की, जिसमें शुरुआती निवेश $ 300 हजार था। साइट को 16 जुलाई 1995 को लॉन्च किया गया था, हालांकि उस समय यह पूरी तरह से पूरा नहीं हुआ था, उदाहरण के लिए, साइट नकारात्मक संख्या में पुस्तकों का ऑर्डर दे सकती थी। बेजोस ने इसे प्रतियोगिता से आगे निकलने की आवश्यकता से प्रेरित किया।

1997 में, Amazon.com सार्वजनिक हो गया।

2000 के बाद से, ब्लू ओरिजिन परियोजना – निजी अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण का वित्तपोषण कर रहा है। 2018 में एक वाणिज्यिक मानव उप-कक्षीय अंतरिक्ष उड़ान की योजना बना रहा है

। 26 अप्रैल, 2015 को Amazon.com द्वारा Q1 रिपोर्ट के बाद, एक अभूतपूर्व कहानी हुई। रिपोर्ट जारी होने के बाद, कंपनी के शेयर की कीमत में तेजी से उछाल आया, और व्यापार के अंत तक 14% बढ़ गया, जो डॉलर के संदर्भ में $ 55.11 / शेयर है, जिससे कंपनी के बाजार पूंजीकरण में वृद्धि हुई, और शेयर की कीमत $ ४४५.१. बेजोस, कंपनी में सबसे बड़े निवेशक के रूप में, अर्थात्, उनके पास Amazon.com के 83.9 मिलियन (14%) शेयर हैं, उन्हें काफी लाभ मिला – इससे उन्हें 4.63 बिलियन डॉलर का अमीर बना। इसलिए, अप्रैल 2015 में, बेजोस के भाग्य का अनुमान $ 37.36 अरब।

निवेश। 2013 में बेजोस ने अमेरिकी पब्लिशिंग हाउस द वाशिंगटन पोस्ट को 250 मिलियन डॉलर में खरीदा था।

बेजोस Google के शुरुआती शेयरधारकों में से एक थे; उन्होंने १९९८ में २५०,००० डॉलर का निवेश किया।

उन्होंने एक जीवन-विस्तार अनुसंधान फर्म यूनिटी बायोटेक्नोलॉजी में भी निवेश किया है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा या रोकने की उम्मीद करती है।

दान पुण्य। जुलाई 2012 में, बेजोस और उनकी पत्नी ने वाशिंगटन में एक सफल समलैंगिक विवाह जनमत संग्रह का समर्थन करने के लिए व्यक्तिगत रूप से $ 2 मिलियन का दान दिया।

स्थिति। ग्रह पर सबसे अमीर लोगों में से एक, 10 अगस्त, 2017 तक, उसकी संपत्ति का अनुमान $ 83.6 बिलियन था। जब 27 जुलाई, 2017 को बाजार खुले, तो बेजोस कुछ समय के लिए दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए बिल गेट्स की कुल संपत्ति केवल $90 से अधिक है, उस दिन बाद में यह खिताब खो दिया क्योंकि अमेज़ॅन स्टॉक गिर गया, यह केवल 90 बिलियन डॉलर से कम की कुल संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर लौट आया।

2018 में, वह फोर्ब्स के अनुसार 135.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ पहली पंक्ति में सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

सितंबर 2020 तक उनकी संपत्ति 200.2 अरब डॉलर थी।

इकबालिया बयान। 1999 में टाइम मैगजीन ने उन्हें पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया।

रोचक तथ्य। 2016 में, बेजोस ने स्टार ट्रेक: इन्फिनिटी के एक दृश्य में एक स्टारफ्लेट अधिकारी की भूमिका निभाई।

एक परिवार। बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी के चार बच्चे हैं। 9 जनवरी 2019 को, जेफ बेजोस ने शादी के 25 साल बाद अपनी पत्नी मैकेंजी बेजोस से तलाक की घोषणा की। उसी वर्ष अप्रैल में, तलाक को औपचारिक रूप दिया गया: अरबपति की पूर्व पत्नी को 37.5 बिलियन डॉलर का मुआवजा मिलेगा।

Write A Comment