विशेष व्यक्ति जीवनी

हिंदी में बिल गेट्स ( विलियम हेनरी ) की जीवनी

Pinterest LinkedIn Tumblr

विलियम हेनरी “बिल” गेट्स III एक अमेरिकी उद्यमी और सार्वजनिक व्यक्ति हैं, परोपकारी, संस्थापकों में से एक ( पॉल एलन के साथ), औरके पूर्व सबसे बड़े शेयरधारक माइक्रोसॉफ्ट। वह बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष, बर्कशायर हैथवे के निदेशक मंडल के सदस्य और कैस्केड इन्वेस्टमेंट के सीईओ भी हैं।

जन्म स्थान, शिक्षा। विलियम हेनरी गेट्स II, कॉर्पोरेट अटॉर्नी और मैरी मैक्सवेल गेट्स, फर्स्ट इंटरस्टेट बैंक, पैसिफिक नॉर्थवेस्ट बेल और यूएसवेस्ट नेशनल काउंसिल, यूनाइटेड वे के बोर्ड सदस्य के बेटे सिएटल, वाशिंगटन में जन्मे।

बिल गेट्स ने पब्लिक प्राइमरी स्कूल में पढ़ाई की, और फिर निजी स्कूल लेकसाइड स्कूल में। 1973 में, उन्होंने कानून का अध्ययन करने के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश किया, लेकिन अकादमिक विफलता और अनुपस्थिति के लिए 1975 में उन्हें निष्कासित कर दिया गया।

कैरियर। 1970 में, पहली ट्रैफ-ओ-डेटा कंपनी बनाई गई जिसमें बिल गेट्स और उनके सहपाठियों पॉल एलन और पॉल गिल्बर्ट ने काम किया। कंपनी यातायात को अनुकूलित करने के लिए एक कार्यक्रम विकसित कर रही थी, बिल गेट्स द्वारा सरकार को 20,000 डॉलर में बेचा गया पहला सफल कार्यक्रम। डॉलर।

1971 में, सूचना विज्ञान ने बिल और पॉल को पेरोल कार्यक्रम लिखने के लिए कहा।

1972 में, गेट्स ने बोनविले बांध बिजली वितरण और सुरक्षा सॉफ्टवेयर पैकेज लिखा। भुगतान 30 हजार डॉलर था।

1973 के अंत में, बिल के एक मित्र पॉल एलन को हनीवेल के बोस्टन कार्यालय में नौकरी मिल गई और गेट्स ने प्रोग्रामिंग में उनकी मदद करना शुरू कर दिया।

1974 में MITS कंपनी ने एक नया पर्सनल कंप्यूटर बनाया – Altair 8800 और Bill ने इस कंप्यूटर के लिए एक पूरी तरह से नई प्रोग्रामिंग भाषा की पेशकश की, जिसने बाद में पूरी दुनिया को जीत लिया – BASIC। नई भाषा का ट्रायल रन अच्छा चला और गेट्स को वहां नौकरी मिल गई।

1975 में, गेट्स ने एलन के साथ मिलकर Microsoft की स्थापना की, जिसे बाद में Microsoft Corporation कहा गया।

1979 में, IBM ने बिल को दुनिया के पहले पर्सनल कंप्यूटर के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए कहा, लेकिन गेट्स ने मना कर दिया क्योंकि उनके पास काम करने के लिए आवश्यक विकास नहीं था। उसी वर्ष, उन्होंने 86-डॉस नामक एक ऑपरेटिंग सिस्टम का अधिग्रहण किया और इसके लेखक टिम पैटरसन को उनके लिए काम करने के लिए आमंत्रित किया। महत्वपूर्ण संशोधन के बाद, $ 50 हजार में खरीदा गया ऑपरेटिंग सिस्टम MS-DOS के रूप में जाना जाने लगा और गेट्स द्वारा IBM PC के लिए प्रस्तावित किया गया।

सितंबर 1980 में, आईबीएम ने परियोजना को मंजूरी दी और बिल गेट्स के साथ एक विस्तृत अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

1981 में, पॉल एलन और बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट को एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कॉर्पोरेशन में बदल दिया। उसी वर्ष आईबीएम ने एमएस-डॉस 1.0 के साथ पहला पर्सनल कंप्यूटर जारी किया, जो एक 16-बिट ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में माइक्रोसॉफ्ट के उत्पाद – COBOL, BASIC, Pascal शामिल थे।

1982 में, बिल गेट्स ने आईबीएम प्रबंधकों को इस ऑपरेटिंग सिस्टम को अन्य पीसी निर्माताओं को लाइसेंस देकर MS-DOS का विस्तार शुरू करने के लिए मना लिया।

1983 में, Microsoft ने एक कंप्यूटर माउस – माउस मैनिपुलेटर बनाया, जिससे ग्राफिकल इंटरफ़ेस से लैस पीसी में डेटा दर्ज करना बहुत आसान हो गया। निगम विशेष रूप से MS-DOS के लिए एक नया टेक्स्ट एडिटर भी पेश करता है। साथ ही 1983 में बिल गेट्स की कंपनी ने विंडोज की शुरुआत की।

1993 में, दुनिया भर में पच्चीस मिलियन लोग पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के रूप में विंडोज का उपयोग करते हैं।

1998 में, Microsoft पर उपभोक्ताओं और प्रतिस्पर्धियों के साथ बेईमानी करने का आरोप लगाया गया था। बिल गेट्स को पूछताछ के लिए बुलाया जाता है, जो कुल बारह घंटे तक चलता है।

गेट्स के खिलाफ कई तथ्यात्मक सामग्री थी, जिसमें धमकी भरे ईमेल भी शामिल थे। मुकदमे के परिणामस्वरूप, निगम को महत्वपूर्ण जुर्माना, दंड का भुगतान करना पड़ा, और बिना किसी असफलता के व्यवसाय के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलना पड़ा।

14 दिसंबर 2004 को, बिल गेट्स बर्कशायर हैथवे के बोर्ड में शामिल हो गए, एक समूह जिसमें जिको (ऑटो बीमा), बेंजामिन मूर (पेंट) और फ्रूट ऑफ द लूम (वस्त्र) शामिल हैं। गेट्स बायोटेक कंपनी बोथेल, इकोस के बोर्ड में भी काम करते हैं।

7 जनवरी 2008 को, बिल गेट्स ने जुलाई 2008 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में पद छोड़ने के अपने इरादे की घोषणा की, अपनी गतिविधियों को बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के प्रबंधन में बदल दिया, एक धर्मार्थ नींव जिसे उन्होंने और उनकी पत्नी ने स्वास्थ्य में परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए बनाया था। और शिक्षा क्षेत्रों।

27 जून, 2008 को, बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ स्टीव बाल्मर को अपनी शक्तियां हस्तांतरित कर दीं, लेकिन निदेशक मंडल के अध्यक्ष और माइक्रोसॉफ्ट के सबसे बड़े शेयरधारक बने रहे – 8.7%। गेट्स के जाने का वास्तव में निगम की उत्पादकता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

बिल गेट्स ने खुद बिल गेट्स कंपनी थ्री (“bgC3”) की स्थापना की। इसकी गतिविधि अनुसंधान, गैर-लाभकारी के रूप में स्थित है, और नियामक दस्तावेजों के अनुसार कंपनी “bgC3” विश्लेषणात्मक अनुसंधान, तकनीकी सेवाओं के प्रावधान और सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के विकास के क्षेत्र में काम में लगी हुई है।

अक्टूबर 2013 में, रॉयटर्स के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के तीन बड़े शेयरधारकों (लगभग 5% की हिस्सेदारी के साथ) ने निगम के निदेशक मंडल के प्रमुख के पद से बिल गेट्स के इस्तीफे की मांग की। उस समय गेट्स के शेयरों की हिस्सेदारी 4.5 फीसदी थी। फरवरी 2014 में, गेट्स ने निदेशक मंडल के प्रमुख के रूप में पद छोड़ दिया।

2 दिसंबर 2015 को, जुकरबर्ग के साथ, उन्होंने ब्रेकथ्रू एनर्जी कोएलिशन फंड की स्थापना की, जिसे स्वच्छ और वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों की खोज और विकास में निजी निवेश को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यूके, यूएसए, ब्राजील, भारत, चीन और अन्य सहित 20 देशों को एकजुट करते हुए मिशन इनोवेशन पहल बनाई। इस पहल का लक्ष्य अगले पांच वर्षों में स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों के विकास में सार्वजनिक निवेश के स्तर को 10 अरब डॉलर से बढ़ाकर 20 अरब डॉलर प्रति वर्ष करना है।

14 मार्च, 2020 को, बिल गेट्स ने घोषणा की कि वह Microsoft के निदेशक मंडल को छोड़ रहे हैं, केवल बोर्ड के अध्यक्ष के लिए सलाहकार का पद छोड़ रहे हैं।

राजधानी। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार 1996 से 2007 की अवधि में, वह ग्रह पर सबसे अमीर व्यक्ति थे। मार्च 2012 में, बिल को फोर्ब्स पत्रिका में 61 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर रखा गया था। 17 मई, 2013 को, ब्लूमबर्ग रेटिंग्स के अनुसार, उन्होंने पृथ्वी पर सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल किया। 30 सितंबर 2014 को, वह 21वें सबसे अमीर पृथ्वीवासी बन गए। भाग्य का योग 81 अरब डॉलर था।

2018 में फोर्ब्स की अरबपति सूची मेंद्वारा दूसरे स्थान पर आ गए अमेज़ॅन के मालिक जेफ बेजोस। बिल गेट्स की पूंजी 90 अरब डॉलर थी, जबकि बेजोस की संपत्ति 112 अरब डॉलर आंकी गई थी। अप्रैल 2019 में, यह ज्ञात हो गया कि बिल गेट्स का भाग्य $ 100 बिलियन से अधिक हो गया।

राजचिह्न। 2 मार्च 2005 को, ब्रिटिश विदेश कार्यालय ने घोषणा की कि गेट्स को ब्रिटेन के व्यवसायों में उनके योगदान और वैश्विक गरीबी को कम करने के उनके प्रयासों के लिए नाइट कमांडर ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पायर की उपाधि मिलेगी।

2005 के अंत में, बिल गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स को अमेरिकन टाइम पत्रिका द्वारा पीपल ऑफ द ईयर नामित किया गया था।

7 जून, 2007 को बिल गेट्स को हार्वर्ड विश्वविद्यालय का स्नातक माना जाने लगा। गेट्स को डिप्लोमा प्रदान करने का निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा किया गया था।

2017 में, राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा फ्रांस के सर्वोच्च राष्ट्रीय सम्मान, लीजन ऑफ ऑनर फॉर चैरिटी से सम्मानित किया।

पुस्तकें । 1995 में, बिल गेट्स ने The Road Ahead लिखा, जिसमें उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी के विकास के संबंध में समाज जिस दिशा में आगे बढ़ रहा है, उस पर अपने विचारों को रेखांकित किया। १९९६ में, जब माइक्रोसॉफ्ट ने खुद को इंटरनेट प्रौद्योगिकियों में बदल दिया, गेट्स ने पुस्तक में महत्वपूर्ण समायोजन किया।

1999 में, बिल गेट्स ने Business@theSpeedofThought लिखा, जो दर्शाता है कि कैसे सूचना प्रौद्योगिकी पूरी तरह से नए तरीके से व्यावसायिक समस्याओं को हल कर सकती है।

एक परिवार। 1994 में, बिल गेट्स ने मेलिंडा फ्रेंच से शादी की, और दो साल बाद उनकी बेटी जेनिफर उनके परिवार में दिखाई दी। तीन साल बाद, एक बेटे, रोरी का जन्म हुआ और 2002 में, एक बेटी, फोएबे का जन्म हुआ। मेलिंडा ने गेट्स से शादी करने से बहुत पहले उनकी कंपनी में काम किया था। शादी के बाद, उसने सेवा छोड़ दी और घर के कामों में खुद को समर्पित कर दिया।

Write A Comment