Company

Google कंपनी के बारे में और उसका इतिहास

Pinterest LinkedIn Tumblr

Google एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निगम है, जिसे 15 अक्टूबर, 2015 को अंतरराष्ट्रीय समूह Alphabet Inc. में पुनर्गठित किया गया, जो एक अल्फाबेट होल्डिंग कंपनी है जो इंटरनेट खोज, क्लाउड कंप्यूटिंग और विज्ञापन तकनीकों में निवेश करती है। कंपनी की स्थापना लैरी पेज ने की थी और सर्गेई ब्रिन

Google कंपनी के बारे में 

Google इंटरनेट सेवाओं और उत्पादों की एक श्रृंखला का रखरखाव और विकास करता है और मुख्य रूप से अपने विज्ञापन कार्यक्रम के माध्यम से विज्ञापन से राजस्व उत्पन्न करता है। यह साथ में बड़ी चार प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक के रूप में रैंक करता है अमेज़ॅन, ऐप्पल, और माइक्रोसॉफ्ट

Google सर्च इंजन विश्व बाजार के 60% से अधिक पर कब्जा कर लेता है। यह हर दिन लगभग 50 मिलियन खोज क्वेरी दर्ज करता है और 8 बिलियन से अधिक वेब पेजों को अनुक्रमित करता है। Google 191 भाषाओं में (2 दिसंबर 2009 तक) जानकारी प्राप्त कर सकता है। सर्च इंजन के अलावा, Google जीमेल और हैंगआउट सहित कई अन्य सेवाएं प्रदान करता है। तृतीय-पक्ष ऐप डेवलपर्स के लिए सबसे लोकप्रिय सेवा Google मानचित्र है। यह वह सेवा है जो एकीकृत अनुप्रयोगों के आधार के रूप में आगे बढ़ती है।

कंपनी का घोषित मिशन शुरू से ही रहा है, “दुनिया की जानकारी का संगठन, इसकी उपलब्धता और सभी के लिए लाभ सुनिश्चित करना”, और कंपनी का अनौपचारिक नारा Google इंजीनियर पॉल बुचेट द्वारा गढ़ा गया, – “बुरा मत बनो” (अंग्रेज़ी नहीं बीई बुराई करते हैं।)

2003 में, कंपनी माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में अपने वर्तमान मुख्यालय में चली गई।

Google दुनिया भर के डेटा केंद्रों में एक मिलियन से अधिक सर्वर चलाता है, और एक अरब से अधिक खोज अनुरोधों और प्रत्येक डेन के 24 पेटाबाइट उपयोगकर्ता डेटा को संसाधित करता है। अपनी स्थापना के बाद से Google की तीव्र वृद्धि के परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में उत्पाद सीधे कंपनी के मुख्य उत्पाद – खोज इंजन से संबंधित नहीं हैं।

Google के पास Gmail, सामाजिक नेटवर्क Google+ जैसे ऑनलाइन उत्पाद हैं। कंपनी के पास Google क्रोम ब्राउज़र, पिकासा फोटो सॉफ्टवेयर और हैंगआउट इंस्टेंट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर जैसे डेस्कटॉप उत्पाद भी हैं। इसके अलावा, Google Android मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित कर रहा है, जिसका उपयोग बड़ी संख्या में स्मार्टफ़ोन के साथ-साथ Google Chrome OS और Google ग्लास उपकरणों पर किया जाता है। एलेक्सा के अनुसार, Google की मुख्य साइट – google.com – इंटरनेट पर सबसे अधिक देखी जाने वाली साइट है, और कई अंतर्राष्ट्रीय Google साइटें (google.co.in, google.co.uk, आदि) सबसे अधिक देखी जाने वाली शीर्ष 100 में हैं, साथ ही कई अन्य Google सेवा साइटें -यूट्यूब, ब्लॉगर और ऑर्कुट। मई 2011 में, पिछले महीने में पहली बार Google साइटों पर अद्वितीय विज़िटर की संख्या 1 बिलियन चेलोव से अधिक हो गई।

Google कंपनी का इतिहास

इतिहास । Google जनवरी 1996 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा एक शोध परियोजना के रूप में उभरा, जो उस समय कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ रहे थे।

हालांकि पारंपरिक खोज इंजन ने खोज परिणामों को इस आधार पर क्रमबद्ध किया कि किसी पृष्ठ पर कितनी बार खोज शब्द का उल्लेख किया गया था, पेज और ब्रिन ने एक बेहतर प्रणाली पर विचार किया जो साइटों और के बीच संबंधों का विश्लेषण करेगी। उन्होंने इस नई तकनीक को पेजरैंक कहा, और इसमें साइट की प्रासंगिकता साइट से लिंक करने वाले पृष्ठों की संख्या और महत्व से निर्धारित होती है।

Google मूल रूप से स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर संचालित होता था और उसका डोमेन google.stanford.edu था।

Google के लिए डोमेन नाम 15 सितंबर, 1997 को पंजीकृत किया गया था, और कंपनी 4 सितंबर, 1998 को पंजीकृत हुई थी। यह कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क में संस्थापक की प्रेमिका (सुसान वोजिस्की) के गैरेज में स्थित थी। उनके एक सहपाठी क्रेग सिल्वरस्टीन को पहले कर्मचारी के रूप में काम पर रखा गया था।

सन माइक्रोसिस्टम्स के संस्थापकों में से एक, एंडी बेच्टोल्सहाइम से Google के लिए पहली फंडिंग $ 100,000 थी, जिसे कंपनी के शामिल होने से पहले अगस्त 1998 में प्राप्त हुआ था।

7 जून 1999 को, उद्यम पूंजी फर्म क्लेनर पर्किन्स काउफील्ड एंड बायर्स और सिकोइया कैपिटल जैसे प्रमुख निवेशकों के साथ $ 25 मिलियन के फंडिंग राउंड की घोषणा की गई।

Google की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) पांच साल बाद, 19 अगस्त 2004 को हुई। कंपनी ने $85 प्रति शेयर पर 19,605,052 शेयरों की पेशकश की। 1.67 अरब डॉलर के आईपीओ राजस्व का मतलब था कि Google का बाजार पूंजीकरण 23 अरब डॉलर से अधिक था।

31 अक्टूबर 2007 को, शेयर की कीमत 700 डॉलर तक पहुंच गई, मुख्य रूप से ऑनलाइन विज्ञापन बाजार में बड़ी मात्रा में बिक्री और आय के आकार के कारण।

12 फरवरी 2014 को कंपनी का पूंजीकरण 400 अरब डॉलर तक पहुंच गया।

मार्च 1999 में, कंपनी पालो ऑल्टो (CA) – शहर में चली गई, जिसमें सिलिकॉन वैली में कई अन्य प्रसिद्ध प्रौद्योगिकी स्टार्टअप का मुख्यालय है। अगले वर्ष, पेज और ब्रिन प्रायोजित खोज विज्ञापन प्रणाली के खिलाफ मूल स्थिति के विपरीत, Google ने में खोज कुंजी परत से जुड़े विज्ञापनों को बेचना शुरू किया। न्यूनतम डिजाइन के साथ बने रहने के लिए, विज्ञापन विशुद्ध रूप से पाठ्य थे।

2001 में, Google को PageRan k तंत्र का वर्णन करने वाला एक पेटेंट प्राप्त हुआ। पेटेंट आधिकारिक तौर पर स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय को दिया गया था और लॉरेंस पेज को आविष्कारक के रूप में सूचीबद्ध करता है। 2003 में, कंपनी ने माउंटेन व्यू (कैलिफ़ोर्निया) में सिलिकॉन ग्राफिक्स से अपने वर्तमान कार्यालय परिसर को पट्टे पर दिया। तब से इस परिसर को Googleplex के नाम से जाना जाने लगा। तीन साल बाद, Google ने SGI से $ 319 मिलियन में संपत्ति खरीदी। इस समय तक, Google नाम ने रोज़मर्रा के भाषण में प्रवेश कर लिया था, जिसके परिणामस्वरूप क्रिया “गूगल” को मरियम-वेबस्टर एकेडमिक डिक्शनरी और ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में जोड़ा गया था, जिसका अर्थ है “इंटरनेट पर जानकारी खोजने के लिए Google खोज इंजन का उपयोग करें” ।

“2001 के बाद से, गूगल कई कंपनियों, मुख्य रूप से छोटे उद्यम पूंजी फर्म को लक्षित हासिल कर ली है। 2004 में, Google ने Keyhole, Inc का अधिग्रहण किया। स्टार्टअप ने अर्थ व्यूअर नामक एक उत्पाद विकसित किया, जिसने पृथ्वी की सतह की उपग्रह छवियों को होस्ट किया। Google ने 2005 में सेवा का नाम बदलकर Google Earth कर दिया। दो साल बाद, Google ने YouTube को $ 1.65 बिलियन में वीडियो होस्टिंग खरीदा। 13 अप्रैल, 2007 को, Google ने ऑनलाइन विज्ञापन कंपनी DoubleClick के अग्रदूतों में से एक को $ 3.1 बिलियन में अधिग्रहित किया, जिसने Google को डबलक्लिक के वेब प्रकाशकों और विज्ञापन एजेंसियों के साथ मूल्यवान कनेक्शन और .

उस वर्ष बाद में, Google ने $50 मिलियन में GrandCentral का अधिग्रहण किया यह सेवा Google Voice का आधार बनी। 5 अगस्त, 2009 Google ने मुख्य रूप से अपने लिए एक सार्वजनिक कंपनी – वीडियो ऑन2 टेक्नोलॉजीज के लिए सॉफ्टवेयर प्रदाता $106.5 मिलियन में खरीदा। Google ने सोशल सर्च नेटवर्क Aardvark को भी $50 मिलियन में खरीद लिया। अप्रैल 2010 में, Google ने स्टार्टअप Agnilux का अधिग्रहण किया।

2008 में, Google ने Google Earth को उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेजरी प्रदान करने के लिए एक उपग्रह लॉन्च करने के लिए GeoEye के साथ भागीदारी की।

2010 में, Google ने नॉर्वेजियन कंपनी ग्लोबल आईपी सॉल्यूशंस, वेब टेलीकांफ्रेंसिंग सेवा के डेवलपर और का अधिग्रहण किया। उसी वर्ष, Google ने AdMo मोबाइल विज्ञापन नेटवर्क b का अधिग्रहण पूरा किया। जुलाई 2010 में, Google ने आयोवा विंड फ़ार्म के साथ 20 लेट में 114 मेगावाट ऊर्जा खरीदने का समझौता किया।

अगस्त 2011 में, यह घोषणा की गई थी कि यह एक मोबाइल फोन कंपनी, मोटोरोला मोबिलिटी (मोटोरोला के विभाजन द्वारा गठित दो स्वतंत्र कंपनियों में से एक) से Google को लेने के लिए एक समझौते पर पहुंच गया है। लेनदेन मूल्य $ 12.5 बिलियन है। 22 मई 2012 को लेनदेन पूरा हुआ।

2018 में, Google ने HTC के एक हिस्से का अधिग्रहण किया। यह डील 1.1 अरब डॉलर की है। चूंकि सौदा समाप्त हो गया है, दो हजार से अधिक एचटीसी इंजीनियर Google गैजेट विकसित करेंगे, जिसमें Google पिक्सेल स्मार्टफोन भी शामिल हैं।

Google का नेतृत्व (CEO – सीईओ)

लीडरशिप। जुलाई 2001 में, कंपनी के संस्थापकों के निमंत्रण पर, एरिक श्मिट ने निदेशक मंडल के अध्यक्ष और Google के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदभार संभाला।

लैरी पेज 4 अप्रैल, 2011 को सीईओ बने। एरिक श्मिट गूगल के निदेशक मंडल के अध्यक्ष बने रहे।

20 जून 2010 तक, पेज, ब्रिन और एरिक श्मिट के पास क्लास बी के लगभग 91% शेयर थे, जो एक साथ अपने धारकों को 68% वोटिंग पावर प्रदान करते हैं। में शेयरधारकों की क्षमता से संबंधित सभी मामलों में तिकड़ी का निर्णायक प्रभाव होता है।

2015 में, Google के पुनर्गठन और अल्फाबेट होल्डिंग के निर्माण के परिणामस्वरूप, सुंदर पिचाई कंपनी के सीईओ बने।

Write A Comment