Biography in Hindi

हिंदी में एलन मस्क की जीवनी

Pinterest LinkedIn Tumblr

एलन मस्क रीव – (एलन मस्क) कनाडा मूल के अमेरिकी इंजीनियर, उद्यमी, आविष्कारक, और दक्षिण अफ्रीका के के निवेशक मूल; अरबपति। SpaceX और X.com के संस्थापक (बाद वाले को कॉन्फिनिटी के साथ मिला दिया गया, जिसका नाम बदलकर पेपाल रखा गया)। मुख्य उत्पाद वास्तुकार, सीईओ, और निदेशक मंडल के अध्यक्ष टेस्ला मोटर्स। वह SolarCity के निदेशक मंडल में हैं, जो उनके चचेरे भाइयों द्वारा स्थापित कंपनी है। सूचना प्रौद्योगिकी, रॉकेटरी और मोटर वाहन उद्योग के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है।

दिसंबर 2016 में, वह सबसे सफल और सम्मानित अमेरिकी उद्यमियों में से 16 के समूह, रणनीति और नीति पर राष्ट्रपति फोरम के सदस्य बने, जिसका कार्य 45 वें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को आर्थिक विकास, रोजगार सृजन से संबंधित मुद्दों पर सलाह देना है। और उत्पादकता।

2018 फोर्ब्स अरबपतियों की रैंकिंग में, उनकी संपत्ति का अनुमान $ 22.5 बिलियन से अधिक था।

एलोन का जन्म स्थान कहाँ है? शिक्षा कहाँ से प्राप्त की? कैसी है उनके करियर की शुरुआत: Zip2?

एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 को प्रिटोरिया (दक्षिण अफ्रीका) में हुआ था। उनकी माँ एक प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ थीं, उनके पिता का अपना इंजीनियरिंग व्यवसाय था। दस साल की उम्र में, Elon ने अपना पहला कंप्यूटर उपहार के रूप में प्राप्त किया और स्वतंत्र रूप से उस पर प्रोग्राम करना सीखा। बारह साल की उम्र में, उन्होंने अपना पहला कार्यक्रम $500 में बेचा, अंतरिक्ष आक्रमणकारियों-शैली का वीडियो गेम जिसे ब्लास्ट स्टार कहा जाता है। 19 साल की उम्र में, उन्होंने किंग्स्टन, ओंटारियो में क्वीन्स यूनिवर्सिटी में प्रवेश लिया। 1992 में वे संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में प्रवेश किया, जहां उन्होंने कला और विज्ञान कॉलेज से भौतिकी में बी.एस. और व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस से अर्थशास्त्र में बी.एस. प्राप्त किया। समय के साथ, वह स्टैनफोर्ड चले गए लेकिन अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की।

करियर ज़िप2. Musk Elon ने जिस पहली कंपनी की स्थापना की वह स्टार्टअप ज़िप2 थी। उद्यमी ने 1995 में अपने भाई किम्बल के साथ इस परियोजना की शुरुआत की। Zip2 ने सॉफ्टवेयर का उत्पादन किया जो समाचार आउटलेट्स को इंटरनेट पर सामग्री पोस्ट करने और अपने ग्राहकों को अतिरिक्त भुगतान सेवाओं की पेशकश करने में सक्षम बनाता है।

मोहर दाविदोव वेंचर्स फंड कंपनी के निवेशकों में से एक बन गया। फंड के भागीदारों ने ज़िप2 को फिर से बेचने की योजना बनाना शुरू कर दिया, लेकिन Musk Elon ने उन्हें आश्वस्त किया कि इसकी क्षमता अभी तक पूरी तरह से महसूस नहीं हुई है, और भविष्य में, स्टार्टअप अधिक मूल्यवान हो सकता है।

Zip2 के क्लाइंट में द न्यू यॉर्क टाइम्स, पुलित्जर पब्लिशिंग जैसे प्रकाशन शामिल थे। 1998 में, कंपनी के प्रबंधन ने सिटीसर्च के साथ विलय की घोषणा की। समझौता कभी बंद नहीं हुआ, और एक साल बाद, 1999 में, कॉम्पैक द्वारा स्टार्टअप को खरीदा गया, Zip2 के लिए $ 304 मिलियन का भुगतान किया। Musk Elon, जिनकी उस समय कंपनी में हिस्सेदारी 7% थी, को 22 मिलियन डॉलर मिले।

एलन मस्क प्रोजेक्ट लिस्ट – X.com, PayPal, SpaceX, SolarCity, Hyperloop, And टेस्ला मोटर्स।

मार्च 1999 में Musk Elon ने X.com की सह-स्थापना की। 2000 में, X.com और Confinity का PayPal नामक शाखाओं में से एक में विलय हो गया। दोनों प्रणालियाँ (X.com और PayPal) ईमेल के माध्यम से व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक धन हस्तांतरण प्रदान करने में लगी हुई थीं, और सौदे का उद्देश्य दो भुगतान प्रणालियों को जोड़ना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। Musk Elon ने पेपाल पर X.com ब्रांड का पुरजोर समर्थन किया, जिसने आंतरिक राजनीतिक विभाजनों को जन्म दिया जो अंततः निदेशक मंडल द्वारा मास्क के इस्तीफे में परिणत हुआ।

हालांकि, ऑनलाइन नीलामियों (मुख्य रूप से ईबे) में इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली के सक्रिय प्रचार के साथ, दो कंपनियों को मर्ज करने के एलोन के रणनीतिक निर्णय ने 2001 में तेजी से व्यापार विकास किया, जिसे अंततः पेपाल का नाम दिया गया। इन महत्वपूर्ण परिणामों ने कंपनी को फरवरी 2002 में सार्वजनिक होने दिया (और 11 सितंबर, 2001 के हमलों के बाद सार्वजनिक होने वाली पहली डॉटकॉम कंपनी बन गई)। अक्टूबर 2002 में, पेपाल को eBay द्वारा 1.5 बिलियन डॉलर में खरीदा गया था। बिक्री के समय, Musk Elon के पास कंपनी के 11.7% शेयर थे, जिससे उन्हें $ 165 मिलियन का लाभ हुआ।

स्पेसएक्स। जून 2002 में, Musk Elon ने अपनी तीसरी कंपनी, स्पेसएक्स की स्थापना की। वह लॉन्च वाहनों की एक श्रृंखला और एक वाणिज्यिक अंतरिक्ष सिस्टम ऑपरेटर की एक निजी डेवलपर है। Musk Elon फिलहाल इसके सीईओ और चीफ इंजीनियर हैं। आज तक, कंपनी ने दो प्रकार के संभावित कई लॉन्च वाहन विकसित किए हैं: फाल्कन 1 और फाल्कन 9, साथ ही पुन: प्रयोज्य ड्रैगन अंतरिक्ष यान।

2006 में, स्पेसएक्स के पहले लॉन्च वाहन, फाल्कन 1 का परीक्षण किया गया था। नतीजतन, इंजीनियर मलेशियाई उपग्रह को कक्षा में लॉन्च करने में सक्षम थे।

दिसंबर 2008 में, नासा ने फाल्कन 9 लॉन्च वाहन के 12 लॉन्च और आईएसएस के लिए ड्रैगन अंतरिक्ष यान के लिए कंपनी के साथ $ 1.6 बिलियन के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, 2011उनके लॉन्च कार्यक्रम की समाप्ति के बाद स्पेस शटल के प्रतिस्थापन के रूप में।

2012 में, स्पेसएक्स के प्रमुख ने मंगल ग्रह का पता लगाने और उपनिवेश बनाने की अपनी योजना की घोषणा की। उनका इरादा मंगल पर पहले कम संख्या में लोगों – 10-15 लोगों – और उनके साथ बड़ी मात्रा में पेलोड (100 टन तक) पर उतरने का था। बाद में, उनकी गणना के अनुसार, कॉलोनी को 80 हजार लोगों तक बढ़ाया जा सकता था। उद्यमी के अनुसार, मंगल ग्रह की खोज से ग्रह पर परिवहन उड़ानों के लिए $ 500 हजार के स्तर पर मूल्य निर्धारित करने की अनुमति मिलेगी – जो विकसित देशों के निवासियों के लिए “काफी स्वीकार्य” है, साथ ही साथ अन्य ग्रहों के विकास की शुरुआत भी करता है। .

टेस्ला मोटर्स। टेस्ला मोटर्स की स्थापना स्पेसएक्स के निर्माण के एक साल बाद 2003 में सर्बियाई वैज्ञानिक निकोला टेस्ला के सम्मान में की गई थी, जो एसी इलेक्ट्रिक मोटर के आविष्कारक हैं। इस कंपनी का दायरा पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण है।

बिक्री के लिए उपलब्ध पहली कार को 2008 में Tesla Motors द्वारा Tesla Roadster नाम से पेश किया गया था। और जब कार इतनी अच्छी तरह से प्राप्त नहीं हुई थी, Musk Elon और उनकी कंपनी ने बेहतर इलेक्ट्रिक वाहनों पर कड़ी मेहनत की, और 2011 में टेस्ला मॉडल एस पेश किया गया।

27 सितंबर, 2012 को, सुपर लंबी दूरी की यात्रा स्टेशनों का एक क्रांतिकारी नेटवर्क शुरू किया गया था।

28 जनवरी से 2 फरवरी, 2014 तक – पांच दिन, यानी पश्चिमी तट से पूर्वी तट तक संयुक्त राज्य भर में यात्रा कितनी लंबी चली। दो टेस्ला मॉडल एसएस न्यूयॉर्क पहुंचे, जिन्होंने संयुक्त राज्य को पार करने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए गति रिकॉर्ड स्थापित किया। रिचार्जिंग के लिए, केवल “सुपरचार्जर” (इलेक्ट्रिक फिलिंग स्टेशन) का उपयोग किया गया था। लॉस एंजिल्स से यात्रा में साढ़े 76 घंटे का समय लगा और इसकी लागत $ 0 थी, जिसने गिनीज रिकॉर्ड बनाया।

2014 के अंत में, टेस्ला मोटर्स ने एक नया इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर वाहन टेस्ला मॉडल एक्स का अनावरण किया। 2016 में, एक नया बजट मॉडल, टेस्ला मॉडल 3 प्रस्तुत किया गया था। 2016 के लिए, कंपनी के शेयर की कीमत $ 231.55 तक पहुंच गई, बाजार पूंजीकरण $ 29 बिलियन है।

सोलरसिटी। एलन मस्क की SolarCity परियोजना अपनी महत्वाकांक्षीता के लिए भी उल्लेखनीय है। 2006 में उद्यमी द्वारा स्थापित कंपनी, बिजली उत्पादन के लिए सौर पैनलों के उत्पादन में लगी हुई है। SolarCity दुनिया भर में ऐसे पैनलों के प्रमुख आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।

Musk Elon के अनुसार 2040 तक, सौर ऊर्जा दुनिया की सभी बिजली का 40% तक प्रदान करेगी। उद्यमी “अपशिष्ट मुक्त उत्पादन” स्थापित करने की योजना बना रहा है – बिजली संयंत्रों को खराब हो चुकी कार बैटरी भेजने के लिए। तथ्य यह है कि एक बैटरी जो 30% तक खराब हो गई है, इलेक्ट्रिक कार में उपयोग के लिए अनुपयुक्त है, और एक बिजली संयंत्र में यह कई और वर्षों तक काम कर सकती है।

हाइपरलूप। 2012 में, Musk Elon ने अंतरिक्ष को जीतने की अपनी योजनाओं की घोषणा करने के अलावा, एक और परियोजना की घोषणा की – हाइपरलूप हाई-स्पीड पाइपलाइन यात्री परिवहन। विचार कैप्सूल के समान है जिसमें बड़े कार्यालयों में अन्य विभागों को दस्तावेज़ वितरित किए जाते हैं – केवल एक इंसान के आकार का। ऐसा एक कैप्सूल 28 लोगों को फिट होना चाहिए।

कैसी है Musk Elon की चैरिटी लाइफ और पर्सनल लाइफ?

दान। एलन मस्क फाउंडेशन के बोर्ड के अध्यक्ष बने। जनवरी 2015 में, फाउंडेशन ने कृत्रिम बुद्धि के नियंत्रण में अनुसंधान के लिए इंस्टीट्यूट फॉर द फ्यूचर ऑफ ह्यूमैनिटी को $ 10 मिलियन का दान दिया।

व्यक्तिगत जीवन । पहली पत्नी, जस्टिन Musk Elon, उनके साथ कनाडा के उसी विश्वविद्यालय में पढ़ती थीं। 2000 में उनकी शादी हुई और परिवार में पांच बेटे हैं। सितंबर 2008 में, एलोन और जस्टिन ने अलग होने की घोषणा की क्योंकि Musk Elon ने ब्रिटिश अभिनेत्री तलुलाह रिले को डेट करना शुरू किया। उन्होंने 2010 में शादी कर ली। Musk Elon और रिले ने 2012 में तलाक ले लिया, लेकिन 2013 में फिर से शादी कर ली। मार्च 2016 में, उन्होंने तलाक के लिए अर्जी दी, जो उसी साल अक्टूबर में हुई।

एलन मस्क के बारे में रोचक तथ्य

रोचक तथ्य। आयरन मैन (2008) के निदेशक जॉन फेवर्यू के अनुसार, एलन मस्क ने रॉबर्ट डाउनी जूनियर द्वारा निभाई गई टोनी स्टार्क के लिए प्रेरणा के रूप में काम किया। 2010 में, Musk Elon खुद की भूमिका में “आयरन मैन 2” फिल्म में दिखाई दिए (के अनुसार) कथानक के अनुसार, एलोन टोनी स्टार्क का मित्र है)।

2013 में, उन्होंने खुद को फिल्म “माचेटे किल्स” के एक एपिसोड में भी निभाया। Musk Elon को साइंस फिक्शन फिल्म सुपरमेसी (2014, 00:07:39 पर) में कृत्रिम बुद्धिमत्ता की प्रस्तुति में भाग लेने वाले दर्शकों के बीच देखा जाता है, और उनका नाम क्रेडिट में है।

एलन मस्क ने द सिम्पसंस, सीज़न 26, एपिसोड 12 में एक कैमियो उपस्थिति दर्ज की, जो 25 जनवरी 2015 को रिलीज़ हुई थी।

“द बिग बैंग थ्योरी” के सीज़न 9 के एपिसोड 9 में उन्होंने एक कैमियो की भूमिका निभाई।

2017 में, उन्होंने कॉमेडी “व्हाई हिम?” में अभिनय किया। खुद की भूमिका में।

एलन मस्क और उसके पुरस्कार।

शौक । Musk Elon के पास चेकोस्लोवाक निर्मित एयरो एल-39 अल्बाट्रोस विमान था। बाद में उन्होंने फिल्म वे स्मोक हियर से एक डसॉल्ट फाल्कन 900 जेट खरीदा।

1999 में Zip2 को बेचने के बाद, Musk Elon ने एक McLaren F1 सुपरकार खरीदी, लेकिन अगले वर्ष जब पीटर थिएल उसके साथ गाड़ी चला रहे थे, तो वह दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

अक्टूबर 2013 में, Musk Elon ने 1977 की जेम्स बॉन्ड फिल्म द स्पाई हू लव्ड मी से वेट नेल्ली पनडुब्बी को $ 997,000 में नीलामी में खरीदा था।

पुरस्कार। एस्क्वायर मैगज़ीन 2008 ने Musk Elon को 21वीं सदी के 75 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में नामित किया। जून 2011 में, उन्हें अंतरिक्ष व्यावसायीकरण में उपलब्धि के लिए US $ 500,000 Heinlein पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फरवरी 2011 में, फोर्ब्स पत्रिका ने Musk Elon को चालीस वर्ष से कम उम्र के 20 सबसे प्रभावशाली सीईओ के रूप में सूचीबद्ध किया। 2014 में, Musk Elon ने एडिसन अचीवमेंट अवार्ड जीता।

Write A Comment