Company

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी इतिहास – माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के बारे में ।

Pinterest LinkedIn Tumblr

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी आधिकारिक साइट

माइक्रोसॉफ्ट कॉर्पोरेशन दुनिया के सबसे बड़े सॉफ्टवेयर निगमों में से एक है। कंपनी के डिवीजन गेम कंसोल के Xbox परिवार को भी बनाते हैं, और हाल ही में अपने स्वयं के सर्फेस टैबलेट भी बनाते हैं। Microsoft कंपनी के उत्पाद दुनिया भर के 80 से अधिक देशों में बेचे जाते हैं, कार्यक्रमों का अनुवाद 45 से अधिक भाषाओं में किया जाता है।

इतिहास माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने अपना इतिहास 1975 में शुरू किया, जब हार्वर्ड के साथी छात्र बिल गेट्स और पॉल एलन ने पॉपुलर इलेक्ट्रॉनिक्स पत्रिका में नए पर्सनल कंप्यूटर अल्टेयर 8800 के बारे में एक लेख पढ़ा, इसके लिए एक बेसिक भाषा दुभाषिया विकसित किया। वह व्यापक रूप से प्रसिद्ध हो गया और उसने अपने डेवलपर्स के लिए बहुत पैसा कमाया, जो एक निगम बनाने की दिशा में पहला कदम था। सॉफ्टवेयर मूल रूप से लगभग $ 1 के लिए फ्लॉपी डिस्क पर वितरित किया गया था।

आज, निगम की सफलता विंडोज परिवार के ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित है, जिसमें विंडोज फोन मोबाइल ओएस, साथ ही साथ माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रोग्राम भी शामिल हैं। कंपनी के अस्तित्व के दौरान, MS-DOS के लिए ग्राफिकल शेल के कई संस्करण जारी किए गए हैं – विंडोज 1.0 से विंडोज 3.x तक; ऑपरेटिंग सिस्टम जिन्हें एमएस-डॉस के साथ संगतता विरासत में मिली है – विंडोज 95, विंडोज 98, विंडोज एमई; साथ ही NT परिवार के स्टैंड-अलोन ऑपरेटिंग सिस्टम: Windows NT 4, Windows 2000 (Windows NT 5.0), Windows XP, Windows Server 2003, Windows Vista, Windows 7. Microsoft सर्वर के नाम से बेचे जाने वाले सर्वर प्रोग्राम भी प्रदान करता है।

अक्टूबर 2012 में, माइक्रोसॉफ्ट ने नया विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किया। ओएस विंडोज फोन 8 के लिए नींव रखने में मदद करेगा, जिसके नवंबर में रिलीज होने की उम्मीद है। निगम के संस्थापक बिल गेट्स ने कहा कि विंडोज 8 और विंडोज फोन 8 के बीच कोड एक्सचेंज दो क्लाइंट सिस्टम को एक यूनिवर्सल ऑपरेटिंग सिस्टम में मर्ज करने की दीर्घकालिक योजना की शुरुआत है। बिल गेट्स ने स्वीकार किया कि मोबाइल ओएस बाजार में अब काफी हद तक एंड्रॉइड और आईओएस का कब्जा है, हालांकि, उनके अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट की नई रिलीज उपभोक्ताओं और पत्रकारों दोनों से कम ध्यान आकर्षित नहीं कर रही है।

2011 तक, Microsoft का ऑनलाइन विज्ञापन निगम aQuantive का सबसे बड़ा अधिग्रहण सबसे बड़ा अधिग्रहण सौदा था। Microsoft होनहार सॉफ़्टवेयर कंपनियों को खरीदने में रुचि रखता है। विशेष रूप से, नेविज़न, सोलोमन, ग्रेट प्लेन्स कंपनियों के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप, Microsoft के वर्गीकरण में Microsoft Dynamics की एक नई बड़ी दिशा दिखाई दी।

मई 2011 में, निगम ने इंटरनेट टेलीफोनी में विशेषज्ञता वाली कंपनी स्काइप लिमिटेड को 8.5 बिलियन डॉलर में खरीदने की घोषणा की। अधिग्रहण की समाप्ति के बाद, स्काइप लिमिटेड के आधार पर माइक्रोसॉफ्ट स्काइप डिवीजन बनाया गया, जिसमें स्काइप के निदेशक टोनी बेट्स इसके प्रमुख बने रहे।

सितंबर 2013 की शुरुआत में, माइक्रोसॉफ्ट ने 5.44 अरब यूरो के लिए अपने उपकरणों और सेवाओं के मोबाइल फोन निर्माण और सेवा प्रभाग के फिनिश नोकिया से खरीद की घोषणा की। विश्लेषकों के अनुसार, इसी तरह, Microsoft, मोबाइल उपकरणों के विकास और उनके लिए सॉफ़्टवेयर फिलिंग को मिलाकर, Apple से लड़ने की कोशिश करेगा। 19 नवंबर, 2013 को नोकिया के शेयरधारकों की बैठक ने सौदे को मंजूरी दी। सौदा 25 अप्रैल 2014 को बंद कर दिया गया था।

सितंबर 2014 में, माइक्रोसॉफ्ट ने स्वीडिश माइनक्राफ्ट कंपनी Mojang AB का अधिग्रहण किया।

जनवरी 2018 में, माइक्रोसॉफ्ट ने क्लाउड-आधारित गेम बनाने और चलाने के लिए बैकएंड सेवा प्रदाता, PlayFab की खरीद की घोषणा की। कंपनी की सेवाओं का उपयोग 3 हजार से अधिक स्टूडियो द्वारा किया जाता है, यह 1.2 हजार से अधिक सक्रिय खेलों में लगभग 700 मिलियन लोगों तक पहुंच सकता है। उल्लेखनीय ग्राहक: डिज्नी, रोवियो और अटारी।

उल्लेखनीय शीर्षकों में आइडल माइनर टाइकून, एंग्री बर्ड्स सीज़न और रोलर कोस्टर टाइकून टच शामिल हैं। उसी वर्ष, Microsoft ने GitHub को दुनिया की सबसे बड़ी स्रोत कोड होस्टिंग और सहयोगी विकास सेवा $7.5 बिलियन में खरीदा।

16 जनवरी, 2018 को, माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 8.1 के लिए विंडोज 10 में संक्रमण के साथ मुफ्त अपडेट बंद कर दिए। अब विंडोज 8.1 को कोई महत्वपूर्ण सुधार और बग फिक्स नहीं मिलेगा – केवल कमजोरियों के खिलाफ पैच जो कि 2023 तक अगले पांच वर्षों के लिए जारी किए जाएंगे।

मालिक – Microsoft कंपनी के शेयर निम्नानुसार वितरित किए जाते हैं: बिल गेट्स के पास 7.55%, स्टीव बाल्मर के पास 4.66%, निगम के अन्य प्रबंधकों के पास एक प्रतिशत से भी कम हिस्सेदारी है, शेष प्रतिभूतियाँ NASDAQ स्टॉक एक्सचेंज (टिकर MSFT) पर फ्री फ्लोट में हैं। .

Write A Comment