Biography in Hindi

हिंदी में पॉल एलन की जीवनी

Pinterest LinkedIn Tumblr

पॉल गार्डनर एलन एक अमेरिकी उद्यमी, निवेशक, परोपकारी, के सह-संस्थापक Microsoft Corporation, जिसकी स्थापना उन्होंने के साथ की थी बिल गेट्स 1975 में। जून 2017 तक, उन्हें दुनिया के 46 वें सबसे अमीर व्यक्ति होने का अनुमान है, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति $ 20.2 बिलियन है।

जन्म स्थान। शिक्षा। पॉल एलन का जन्म 21 जनवरी, 1953 को सिएटल, वाशिंगटन में हुआ था। एलन का जन्म शिक्षक एडना फे गार्डनर और सैन्य केनेथ सैमुअल एलन के परिवार में हुआ था, जिन्होंने 1960 से वाशिंगटन विश्वविद्यालय में पुस्तकालय परिसर के सहायक निदेशक के रूप में काम किया था। पॉल ने स्कूल से पहले पढ़ना सीखा, बचपन से ही उन्हें तकनीक से प्यार था। चौथी कक्षा में, वह गंभीरता से रसायन विज्ञान में लगे हुए थे, छठी – इलेक्ट्रॉनिक्स में।

1960 में, छठी कक्षा के बाद, पॉल ने सिएटल के सबसे विशेषाधिकार प्राप्त स्कूल, लेकसाइड में प्रवेश किया। वहां उनकी भावी व्यापारिक साझेदार बिल गेट्स से दोस्ती हो गई, जो लगभग तीन साल छोटे थे, लेकिन कंप्यूटर में उनकी सामान्य रुचि थी। पॉल को SAT में शीर्ष अंक मिलने के बाद, वे वाशिंगटन विश्वविद्यालय में अध्ययन करने गए, जहाँ वे फी कप्पा थीटा बिरादरी में शामिल हो गए, लेकिन हनीवेल के लिए एक प्रोग्रामर के रूप में दो साल बाद, उन्होंने नौकरी छोड़ दी और अपने पुराने दोस्त के पास फिर से लौट आए। . एलन बाद में गेट्स को माइक्रोसॉफ्ट बनाने के लिए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी छोड़ने के लिए मना लेता है।

व्यापार। जनवरी 1975 में, पॉल ने पॉपुलर इलेक्ट्रॉनिक्स पत्रिका में नए अल्टेयर 8800 पर्सनल कंप्यूटर के बारे में एक लेख पढ़ा। लेख को पढ़ने के बाद, गेट्स ने कंपनी के अध्यक्ष, माइक्रो इंस्ट्रुमेंटेशन एंड टेलीमेट्री सिस्टम्स (MITS), नए कंप्यूटर के डिजाइनर, एड रॉबर्ट्स से संपर्क किया और उन्हें सूचित किया कि वह और उनका एक दोस्त इस कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर पर काम कर रहे हैं ( हालांकि वास्तव में गेट्स और एलन का अल्टेयर 8800 से कोई लेना-देना नहीं था)। MITS के अध्यक्ष ने पॉल को अपने कार्यालय में आमंत्रित किया और उन्होंने अपने कंप्यूटर के लिए एक काम कर रहे BASIC दुभाषिया का प्रदर्शन किया, और कुछ ही हफ्तों में, पॉल और बिल MITS में थे। उन्होंने अपनी कंपनी का नाम “एलन एंड गेट्स” रखने के बारे में सोचा, लेकिन उन्होंने सोचा कि यह एक कानूनी फर्म के लिए अधिक उपयुक्त है, और फिर पॉल ने माइक्रोप्रोसेसर और सॉफ्टवेयर से माइक्रोसॉफ्ट नाम का सुझाव दिया।

1975 में, गेट्स और एलन ने अल्बुकर्क में माइक्रोसॉफ्ट का गठन किया। MITS में अगले वर्ष के दौरान, गेट्स और एलन कंपनी के नाम में हाइफ़न गायब हो गया, और 26 नवंबर, 1976 को, एक नया ट्रेडमार्क, Microsoft, न्यू मैक्सिको जिला सचिवालय के साथ पंजीकृत किया गया। पॉल को कंपनी का ३६%, बिल ६४% मिला, क्योंकि इस तरह बिल ने उत्पाद में अपना योगदान देखा।

संयुक्त व्यवसाय में, पॉल एलन तकनीकी विचारों और होनहार विकास में लगे हुए थे, गेट्स वार्ता, अनुबंध और अन्य व्यावसायिक संचार के करीब थे। उन्होंने मुख्य मुद्दों को एक साथ हल किया: कभी-कभी, जैसा कि गेट्स ने बाद में स्वीकार किया, विवाद 6-8 घंटे तक चले।

1980 में, आईबीएम ने आईबीएम पीसी पर उपयोग के लिए कई प्रोग्रामिंग भाषाओं को अनुकूलित करने के प्रस्ताव के साथ माइक्रोसॉफ्ट से संपर्क किया, जिसे 1981 में बाजार में उतारा जाना था। बातचीत के दौरान, यह स्पष्ट हो गया कि आईबीएम के प्रतिनिधि एक ऑपरेटिंग सिस्टम डेवलपर को ढूंढना चाहेंगे। नए कंप्यूटर के लिए।

एलन और गेट्स ने काम संभाला, लेकिन खरोंच से एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित नहीं किया। वे जानते थे कि सिएटल कंप्यूट प्रोडक्ट्स के टिम पैटर्सन ने पहले ही इंटेल 16-बिट प्रोसेसर के लिए क्यू-डॉस का निर्माण कर लिया था। क्यू-डॉस के अधिग्रहण के लिए बातचीत के दौरान, विक्रेताओं को यह समझने से रोकना आवश्यक था कि एलन और गेट्स के पास इस प्रणाली के लिए पहले से ही एक खरीदार है; मुख्य वार्ताकार के रूप में गेट्स सफल हुए। फिर भी, सिस्टम को फिर से डिजाइन करना पड़ा। समय सीमा को पूरा करने के प्रयास में, एलन और गेट्स ने इस तरह से काम किया कि एक बार, खुद एलन के अनुसार, वे सीधे 36 घंटे कंप्यूटर पर बैठे रहे।

पीसी-डॉस के लिए, जिसके अधिग्रहण में हजारों डॉलर खर्च हुए, आईबीएम ने तुरंत 6 हजार डॉलर का भुगतान किया, जबकि पार्टियों द्वारा हस्ताक्षरित समझौते की शर्तों के तहत, आईबीएम ने ब्याज में कटौती करते हुए केवल पीसी-डॉस के साथ कंप्यूटर बेचने का उपक्रम किया। बेचे गए उपकरणों की प्रत्येक इकाई से Microsoft को।

1983 में, एलन ने माइक्रोसॉफ्ट छोड़ दिया, अपने शेयरों को 10 डॉलर में बेच दिया, शेयरों का एक हिस्सा और निदेशक मंडल में एक सीट बरकरार रखी। 2011 तक, यह माना जाता था कि स्वास्थ्य समस्याओं (हॉजकिन की बीमारी) के कारण एलन ने व्यवसाय छोड़ दिया। अपने 2011 के संस्मरण में, एलन ने अपने जाने के पीछे के तर्क पर प्रकाश डाला: जबकि वह अपना जीवन Microsoft को समर्पित नहीं करना चाहते थे, गेट्स पूरी तरह से कंपनी के काम और विकास पर केंद्रित थे। गेट्स के आग्रह पर, साझेदारों ने व्यापार में अपने दांव को बार-बार संशोधित किया, जिसमें एलन गेट्स के पक्ष में हार गए।

माइक्रोसॉफ्ट छोड़ने के बाद, पॉल एलन निवेश में शामिल हो गए, विशेष रूप से, 2000 के दशक में, उन्होंने पहले निजी सबऑर्बिटल स्पेसशिप स्पेसशिपऑन के निर्माण को प्रायोजित किया, जिसने दो सफल नागरिक अंतरिक्ष प्रक्षेपणों को झेला और इस तरह अंसारी एक्स पुरस्कार जीता। 2005 में, उन्होंने अलौकिक जीवन – “एलन टेलीस्कोप ऐरे” की खोज के लिए एक बड़े रेडियो टेलीस्कोप के निर्माण में निवेश किया।

एलन वल्कन इंक के संस्थापक और अध्यक्ष हैं, जो उनके विभिन्न व्यवसाय और परोपकारी परियोजनाओं का प्रबंधन करता है। एलन के पास एक बहु-अरब डॉलर का निवेश पोर्टफोलियो भी है जिसमें प्रौद्योगिकी और मीडिया कंपनियां, रियल एस्टेट होल्डिंग्स और अन्य कंपनियों में हिस्सेदारी शामिल है।

एलन के पास दुनिया की कुछ सबसे बड़ी यॉट हैं – ऑक्टोपस और टैटोश। पेशेवर खेल टीमों, नेशनल फुटबॉल लीग के सिएटल सीहॉक्स और नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन के पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेज़र्स और एमएलएस के सिएटल साउंडर्स फुटबॉल क्लब के मालिक हैं। एओएल, टिकटमास्टर, एगहेड सॉफ्टवेयर और अन्य जैसी विकासशील कंपनियों ने $ 1 बिलियन से अधिक खर्च किए।

2011 में, वह स्ट्रैटोलांच सिस्टम्स के संस्थापकों में से एक बन गए, जो अंतरिक्ष में कार्गो पहुंचाने के लिए एक एयरोस्पेस “एयर लॉन्च” सिस्टम बनाने के लिए एक परियोजना को लागू कर रहा है। एलन ने परियोजना में $200 मिलियन तक निवेश करने की अपनी तत्परता की घोषणा की।

स्थिति। २०१५ में, एलन को १७.५ बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ फोर्ब्स पत्रिका की सूची में ५१ वें स्थान पर रखा गया था। जून २०१७ तक, वह दुनिया के ४६ वें सबसे अमीर व्यक्ति होने का अनुमान है, जिसकी अनुमानित कुल संपत्ति $ २०.२ बिलियन है।

परोपकारी। पॉल एलन ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी, शिक्षा, वन्यजीव संरक्षण, कला, और बहुत कुछ को बढ़ावा देने के लिए $ 2 बिलियन से अधिक की प्रतिबद्धता जताई है। पॉल जे. एलन फैमिली फाउंडेशन को एलन की परोपकारी गतिविधियों के प्रबंधन के लिए बनाया गया था। वह ब्रेन इंस्टीट्यूट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंस्टीट्यूट, सेल साइंस इंस्टीट्यूट, वल्कन एयरोस्पेस के संस्थापक भी हैं।

पुस्तकें: पी. एलन। आइडिया मैन: माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक का एक संस्मरण। – न्यूयॉर्क: पोर्टफोलियो / पेंगुइन, 2011.

पी. एलन। सिलिकॉन वैली अरबपति। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक की कहानी। – एम।: अल्पना बिजनेस बुक्स, 2012।

व्यक्तिगत जीवन। एलन की कभी शादी नहीं हुई। उसके कोई संतान नहीं है। 1982 में, एलन को हॉजकिन के लिंफोमा का पता चला था।

मौत। 15 अक्टूबर, 2018 को, पॉल एलन का 66 वर्ष की आयु में सिएटल में गैर-हॉजकिन के लिंफोमा की जटिलताओं से मृत्यु हो गई। अक्टूबर की शुरुआत में, एलन ने घोषणा की कि डॉक्टरों को पता चला है कि उसे कैंसर का ट्यूमर है।

Write A Comment